Monday 1 July 2013

घासीराम वर्मा साहित्य पुरस्कार-2013 युवा आलोचक-संपादक पल्लव को

प्रेस विज्ञप्ति:
घासीराम वर्मा साहित्य पुरस्कार-2013 युवा आलोचक-संपादक पल्लव को 

चित्तौड़गढ़ 1 जुलाई,2013

चित्तौड़गढ़ साहित्य जगत के लिए खुशी का अवसर है कि प्रयास संस्थान, चूरू की ओर से प्रतिवर्ष दिया जाने वाला प्रतिष्ठित घासीराम वर्मा साहित्य पुरस्कार वर्ष 2013 के लिए हमारे जिले के युवा आलोचक पल्लव को दिया जाएगा। आधार प्रकाशन, पंचकूला से वर्ष 2011 में प्रकाशित उनकी आलोचना पुस्तक कहानी का लोकतंत्र के लिए उन्हें यह पुरस्कार दिए जाने की घोषणा की गई है। इससे नगर के साहित्यिक अभिरुचि संपन्न मित्रों में हर्ष है।


प्रयास संस्थान के अध्यक्ष दुलाराम सहारण ने बताया कि प्रत्येक वर्ष यह पुरस्कार राजस्थान के हिंदी लेखक की उल्लेखनीय कृति पर प्रदान किया जाता है। पल्लव हिंदी के उदीयमान रचनाकार हैं जिनकी कहानी का लोकतंत्र के अलावा मीरां एक पुनर्मूल्यांकन,  लेखकों का संसार पुस्तकें भी खासी चर्चित रही हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय के हिंदू कॉलेज में प्राध्यापक पल्लव हिंदी साहित्यिक पत्रिका बनास जन का संपादन भी कर रहे हैं। पल्लव को इससे पूर्व भारतीय भाषा परिषद, कोलकाता का युवा पुरस्कार, संबोधन कांकरोली का आचार्य निरजंननाथ प्रथम कृति पुरस्कार तथा श्री भारतेंदु समिति कोटा का कथा संवाद सम्मान भी मिल चुके हैं। 




संस्थान सचिव कमल शर्मा ने बताया कि उन्हें प्रयास संस्थान की ओर से सितंबर में जिला मुख्यालय पर प्रस्तावित समारोह में  5100 रुपये नगद, शॉल, श्रीफल अर मानपत्र देकर पुरस्कृत किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व यह पुरस्कार अब तक 2008 में सितम्बर की रात के लिए जोधपुर के डॉ.सत्यनारायण, 2009 में कठपुतलियां के लिए मनीषा कुलश्रेष्ठ, 2010 में जगह जैसी जगह के लिए हेमंत शेष, 2011 में खेत तथा अन्य कहानियां के लिए रत्नकुमार सांभरिया तथा 2012 में जिजीविषा और अन्य कहानियां के लिए कमर मेवाड़ी को प्रदान किया जा चुका है।

डॉ. कनक जैन
संभावना संस्था,चित्तौड़गढ़ 

Search here